त्वचा पर निकले चकत्ते भी हो सकते हैं कोरोना का लक्षण, जानें क्या कहता है शोध

त्वचा पर निकले चकत्ते भी हो सकते हैं कोरोना का लक्षण, जानें क्या कहता है शोध

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का खौफ लगातार बढ़ता चला जा रहा है। भारत में अबतक इसके मरीज 10 लाख से ज्यादा हो गए हैं। वहीं पूरी दुनिया में एक करोड़ 38 लाख लोग इसके शिकार हो चुके हैं। लगातार तेजी बढ़ रहे मामले को देखते हुए सभी लोग ड़र हुए हैं। यही नहीं इससे बचने के लिए लगातार दवा की खोज जारी है लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है। यही नहीं अभी तो ये भी साफ नहीं है कि संक्रमण कितना जोखिम भरा हो सकता है या इसके लक्षण कितने गंभीर हो सकते हैं। इसके अलावा कोविड-19 के लक्षण हर मरीज़ में अलग तरह के दिखाई देते हैं, बच्चों, बुज़ुर्गों, गर्भवती महिलाओं या युवाओं में इसके लक्षणों को लेकर अब भी कुछ साफ नहीं है। कोविड-19 एक सांस से जुड़ा संक्रमण है, लेकिन लोगों में इससे अलग लक्षण भी देखे जा रहे हैं, जैसे त्वचा पर चकत्ते।

पढ़ें-Coronavirus Latest Update: जानें भारत में कोरोना के कुल कितने मरीज हैं, कितनी मौतें हुईं

लंदन के किंग्ज़ कॉलेज द्वारा किए गए एक शोध में कोरोना का एक नया लक्षण सामने आया। कई लोगों में बुख़ार, खांसी और सांस में तकलीफ के साथ त्वचा पर चकत्ते भी देखे गए।

क्या कहता है शोध

किंग्ज़ कॉलेज में हुए इस नए शोध में पाया गया कि कई लोगों में कोविड-19 के शुरुआती लक्षण त्वचा पर भी दिखाई देते हैं। खासकर उन लोगों में जिनमें इस संक्रमण के आम लक्षण नज़र नहीं आते। इसलिए त्वचा पर चकत्ते दिखते ही सही तरीके से इलाज होना ज़रूरी है।

यह शोध ब्रिटेन में रह रहे 3,36,000 लोगों पर किया गया था। इनका डेटा कोविड ऐप से लिया गया था। इस शोध में पाया गया कि 8.8 प्रतिशत लोग जो कोरोना वायरस पॉज़ीविट पाए गए, उन्होंने त्वचा पर चकत्ते भी लक्षण के तौर पर लिस्ट किए थे।

किस तरह के चकत्ते देखे जा सकत हैं

शोध के अनुसारकोविड-19 के लक्षण के रूप में चकत्ते की सूचना देने वाले अधिकांश लोगों में तीन प्रकार के चकत्ते थे।

हाइव्ज़- जो अचानक आ जाते हैं, लाल रंग के होते हैं और इससे त्वचा पर सूजन भी देखी जा सकती है। हालांकि, ये कुछ ही समय में चले भी जाते हैं, लेकिन कई बार लंबे समय तक रहते हैं। 

घमौरी, घमौरियां, चिकनपॉक्स के दानों जैसी दिखती हैं, जो अक्सर गर्मी के मौसम में नज़र आती हैं। हालांकि, ये कोरोना वायरस के लक्षण के तौर पर भी देखी जा सकती है। 

कोविड टोज़: इस तरह के लक्षण में हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द महसूस होता है। 

क्या करना चाहिए?

कोरोना वायरस के लक्षण आम वायरल इंफेक्शन की तरह ही हैं, लेकिन फिर भी इन लक्षणों को हलके में नहीं लेना चाहिए। कई वायरल संक्रमण त्वचा को भी प्रभावित करते हैं, इसलिए कोविड-19 से हो रहे त्वचा पर चकत्ते हैरान नहीं कर रहे हैं। ज़रूरी बात ये है कि कई लोगों में कोरोना के लक्षण के तौर पर सबसे पहले त्वचा पर चकत्ते ही नज़र आए हैं। इसलिए जैसे ही त्वचा पर रैश दिखें फौरन अपने डॉक्टर से सलाह लें और कोरोना वायरस का टेस्ट कराएं।

 

इसे भी पढ़ें-

देश के इन राज्यों से जुड़ी कोरोना की रिपोर्ट परेशान करने वाली, देखें सभी राज्यों के आंकड़ों की सूची

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।